TIPS AND TRICKS

Website Our Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bache – वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाया जाए

Website Our Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bache - वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाया जाए
Written by Jeun Sinha

दोस्तों अगर आप भी एक ब्लागर है या वेबसाइट ओनर है तो आपके लिए आर्टिकल पढ़ना आज बहुत जरूरी है इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं ।

दोस्तों आजकल ऑनलाइन के इस टाइम में कुछ भी सिक्योर नहीं है फिर भी अगर आप नीचे दिए गए कुछ सावधानी बरतें तो आप अपनी वेबसाइट या अपने ब्लॉक के सिक्योरिटी को कई गुना बढ़ा सकते हैं और उसे हैक होने से बचा सकते हैं दोस्तों आज आज एक रिपोर्ट की बात करें तो आज इंटरनेट पर रोज बहुत सारी वेबसाइट हैक हो रही है फिर भी कई वेबसाइट और ब्लॉग के मालिक ऐसे हैं जो इन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और वह सिक्योरिटी को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करते अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और अपनी वेबसाइट के सिक्योरिटी की चिंता नहीं करते तो हो सकता है शायद किसी दिन आपकी भी वेबसाइट हैक हो जाए । इसी लिये आज हम‌ आपके लिये कुछ ऐसे तरीकों को लेकर आएंगे आप अपनी वेबसाइट को हैक होने से बचा सकते हैं ।

वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाएं

दोस्तों अगर आज आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को सही से फॉलो करते हैं तो आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को एक होने से काफी हद तक बचा सकते हैं ।

Used best antivirus

दोस्तों आज बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने लैपटॉप या कंप्यूटर मे antivirus वायरस का प्रयोग करना जरूरी नहीं समझते हैं अगर आप भी उनमें से हैं तो आप अपनी सोच को आज बिल्कुल बदल लीजिए और एक अच्छे एंटीवायरस का उपयोग करना शुरू कर दीजिए दोस्तों अगर आप एक अच्छी क्वालिटी के एंटीवायरस का प्रयोग करते हैं और उसको समय-समय पर अपडेट भी करते रहते हैं तो आपकी वेबसाइट के हैक होने के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं दोस्तों जैसे ही कोई आपके सिस्टम में गलत सॉफ्टवेयर और की लॉग को इंटर करने की कोशिश करेगा वायरस आपको इसकी इंफॉर्मेशन सबसे पहले देगा और उसे इंस्टॉल करने से रोकेगा जिससे आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को हैक होने से बचा सकते हैं ।

Used to step verification

दोस्तों टू स्टेप वेरीफिकेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें गलती से भी अगर आपके हैकर को आपका यूजर नेम और पासवर्ड पता चल गया फिर भी वह आपके अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाएगा दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हो गए एक वेबसाइट ओनर है तो आप अपने सिक्योरिटी में टू स्टेप वेरीफिकेशन जरूर लगा दीजिए इसको आज से यूज करना शुरू कर दीजिए अगर आपके अकाउंट में टू स्टेप वेरीफिकेशन इनेबल है तो आपके अकाउंट कभी भी हैक नहीं हो सकता क्योंकि अगर पासवर्ड और यूजर नेम हैकर को पता भी चल जाता है तब भी बोलोगे नहीं कर पाएगा ।

Use strong password

दोस्तों क्या आपने ब्यूरेट फोर्स अटैक के बारे में सुना है अगर आपको टेक्नोलॉजी के बारे में थोड़ी भी जानकारी है तो आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा और आपको यह भी पता होगा कि आपके अकाउंट के लिए एक स्ट्रांग पासवर्ड बहुत हद तक जरूरी होता है दोस्तों सिर्फ स्ट्राग पासवर्ड ही नहीं आपको अपना यूजरनेम भी सबसे अलग रखना होगा दोस्तों सबसे जरूरी आपके लिए यह है कि आप अपने खुद के नाम को कभी भी यूजरनेम ना बनाएं ।

Backup your blog and website

दोस्तों आज हर कोई वेबसाइट और
ब्लॉग के ओनर इस बात का खास ध्यान रखते हैं कि आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग का डेली बैकअप ले रहे है दोस्तों अगर कभी गलती से भी आपकी वेबसाइट या ब्लॉग है जो हैक हो जाए तो कम से कम आप के पास उसकी एक बैकअप कॉपी तो रहेगी जिससे आप उसको दोबारा रिकवर कर लेंगे अगर आपके पास बैकअप नहीं है तो आप उसे कभी दोबारा रिकवर नहीं कर पाएंगे ।

Avoid to use public Wi-Fi

दोस्तों आज हम मे से कई लोग फ्री इंटरनेट पाने के चक्कर में किसी भी जगह अपनी वाईफाई को कनेक्ट कर लेते हैं लेकिन दोस्तों यह करना बहुत गलत होता है और यह आपके लिए बिल्कुल भी सेफ नहीं ।


अगर आप पब्लिक वाईफाई का यूज़ करते भी हैं तो आपको बीटीएन के साथ इसे यूज करना होगा पब्लिक वाईफाई का यूज हमेशा आपको डाउनलोडिंग के लिए करना चाहिए कभी भी सोशल मीडिया अकाउंट में पब्लिक वाईफाई से लॉगिन नहीं करनी चाहिए वेबसाइट और ब्लॉक में तो बिल्कुल भी नहीं ।

तो दोस्तों यह वेबसाइट और ब्लॉग से संबंधित कुछ जानकारी थी जिसको फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को पहले से ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं दोस्तों आज हैकिंग की समस्या दिन पर दिन बढ़ती ही चली जा रही है ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट सिक्योर बनी रहे तो आप इन तरीकों को जरूर फॉलो करें अगर एक बार आपकी वेबसाइट हैक हो गई तो आपकी बरसों की मेहनत पानी में चली जाएगी दोस्त मैं उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमारे साथ बने रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।

About the author

Jeun Sinha

Leave a Comment