WEB HOSTING

Shared Hosting Kya Hai

Shared Hosting Kya Hai
Written by Jeun Sinha

दोस्तों इसका नाम पढ़ने से ही हमको पता चल जाता है कि यह एक प्रकार के नेटवर्क का सेट है। इसमे एक साथ कई सारी  वेबसाइट जुड़ी होती है। इसको हम एक उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए आप किसी एक कमरे में अपने किसी मित्र के साथ रहते हैं और उस कमरे का इस्तेमाल करते हैं जिस कमरे का किराया सभी साथियों को देना होता है किराया सभी मे बट जाता है और सभी को किराया कम देना पड़ता है ठीक उसी प्रकार से यह होस्टिंग काम करती है। जहां एक सर्वर के साथ कई सारी वेबसाइट के हजारों फाइलस्टोर होती हैं क्योंकि दोस्तों जब हम ब्लॉगिंग काम शुरू करते तो हमारे पास इतना सारा ट्रैफिक नहीं होता है इसलिए Shared Hosting नए ब्लॉगर के लिए बिल्कुल सही रहती है यह सस्ती होती है ।

इसके सबसे बड़ी कमीे यह होती है कि इसके साथ कई सारी वेबसाइट अटैच होती है इसलिए स्पीड कम देती है ।

आइए दोस्तों Shared Hosting के 3 सबसे प्रमुख फीचर के बारे में जानते हैं ।

आसान और तेज 

दोस्तों शेयर्ड होस्टिग कि सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसको सेट अप करना बहुत ज्यादा आसान होता है दोस्तों अगर डेडिकेटेड होस्टिंग से इसकी तुलना करें तो उसमें सेटअप करने में बहुत ज्यादा समय लगता है लेकिन अगर आप Shared Hosting का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसे आसानी से सेट कर सकते हैं इस्तेमाल करने में भी बहुत ज्यादा तेज होती है ।

कम खर्चा 

दोस्तों जैसे आपको Shared Hosting के बारे में यह तो पता है कि इसमें कई सारी होस्टिंग अटैच होती हैं तो यह दूसरी वेब होस्टिंग के मुकाबले में बजट कम खर्च करती है दोस्तों इसकी एक खासियत यह भी है कि इसमें आपको मेंटेनेंस का खर्चा भी नहीं देना होता है क्योंकि इसके मेंटेनेंस का खर्चा इसके परचेसिंग प्राइस के साथ में जुड़ा होता है इसीलिए दोस्तों अगर आप Shared Hosting का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको मेंटेनेंस की चिंता नहीं करनी होगी ।

छोटी वेबसाइट के लिए बेस्ट ऑप्शन 

Shared Hosting उन्हें वेबसाइट के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है जो छोटी होती है तथा जिन पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं होता है । अगर आपने अभी वेबसाइट की शुरुआत की है या फिर आपने ब्लॉक लिखना अभी शुरू किया है तो आप Shared Hosting का इस्तेमाल कर सकते हैं एक बार जब आपके पास ट्रैफिक ज्यादा आने लगे तो आप इस को बदल कर कोई दूसरी होस्टिंग ले सकते हैं । 

Shared Hosting के 3 सबसे बड़े नुकसान 

सुरक्षा 

दोस्तों अगर हम बात सुरक्षा के दृष्टिकोण से करें तो Shared Hosting सही नहीं होती है क्योंकि यह बात आप सभी जानते हैं Shared Hosting से कई सारी वेबसाइट अटैच होती हैं जिस वजह से इसके सर्वर के हैक हो जाने की संभावना हमेशा बनी रहती है इसीलिए दोस्तों अगर आप Shared Hosting का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे अपने रिस्क में ही यूज करें।

Ip dynamic होता है 

दोस्तों बहुत सारी कंपनियां ऐसी होती हैं जो आपको स्टैटिक आईपी ऐड्रेस प्रोवाइड नहीं कराती है दोस्तों से शेयर्ड होस्टिग भी एक ऐसी कंपनी है जिसमें आपको स्टैटिक आईपी एड्रेस नहीं मिलता है Shared Hosting से मिलने वाला आईपी ऐड्रेस डायनेमिक होता है ।

ज्यादा बड़ी वेबसाइट के लिए सही नहीं है 

दोस्तों यह बात मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि Shared Hosting सिर्फ उन्हें वेबसाइट के लिए सही होती है जिन पर ट्रैफिक काम आता है।  अगर आपके वेबसाइट में ट्रैफिक ज्यादा आता है या वेबसाइट बहुत ज्यादा बड़ी है तो आपको Shared Hosting का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ।

तो दोस्तो ये आपके लिए Shared Hosting से जुड़ी जानकारी थी जिसमें आपको इसके लाभ तथा हानि के बारे में बताया गया ऐसी हि‌ और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे ।

About the author

Jeun Sinha

Leave a Comment