TECHNOLOGY

Phonepe Upi Kya Hai : Phonepe Upi Ka Use Kaise Kare – phonepe UPI का इस्तेमाल कैसे करें

Phonepay Upi Kya Hai : Phonepay Upi Ka Use Kaise Kare - phonepay UPI का इस्तेमाल कैसे करें
Written by Jeun Sinha

तो दोस्तो कैसे है आप‌ सभी आज मै आपके लिये एक बिल्कुल नया आर्टिकल लेकर आया हू जिसमे‌ मै आपको phonepay UPI के बारे मे पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ दोस्तो अगर कभी paytm और phonepay दोनो मे पूछा जाय कि‌ कौन‌ सा एप्लीकेशन ज्यादा सही है तो मै आपको phonepay की सलाह दूगा यह paytm से सौ गुना ज्यादा अच्छा है दोस्तो यह डिजिटल पेमेंट मे बहुत मददगार है ।

Phonepe UPI क्या है ?

दोस्तो डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढावा देने के लिये phone pay. एप्लिकेशन को लांच किया गया है इस एप्लिकेशन को देश की ई कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने बनाया है । यह एप्लिकेश‌न अन्य सभी बैक के एप्लिकेशन‌ से ज्यादा अच्छा है इसमे आपको‌‌ कई सारे एसे फीचर मिल‌ जाते है जो दूसरे किसी एप्लीकेशन ‌मे नही मिलते यही‌ एप्लिकेशन इसे सबसे अलग और सुरक्षित बनाते है इसके कुछ प्रमुख फीचर आपको‌ नीचे बताये गये है।

फोन पे एप्लीकेशन को सुरक्षा कि दृष्टि से बाकि सभी एप्लीकेशन से बेहतर माना‌ गया है इसमे आपको‌ अपना बार बार अपनी बै्क की डीटेल नही देनी पडती है इस एप्लीकेशन के द्वारा किया गया ट्राजेक्शन ज्यादा सुरक्षित होती है।

*इस एप्लीकेशन मे आपको मनी ट्रांसफर के साथ साथ ई कामर्स कि सुविधा भी मिल‌ जाती है इसमे आपक अपनी‌ EMI भी पे कर सकते है।

How to use phone pay application ??

दोस्तो एसा माना जता है कि पैसे का लेन‌ देन‌ हाथों हाथ करना ज्यादा अच्छा होता है इसको लोग ज्यादा सुरक्षित मानते है क्युकी इसमे धोखाधड़ी कि‌ कोई गुंजाइश नही रहती है ये हमे बहुत आसान भी लगता है लेकिन दोस्तो मै गारंटी से कह सकता हू कि अगर आपने एक बार आनलाइन ट्रांजेक्शन को अपना लिया तो आप आफलाइन लेन देन करना बंद कर देगे जब आप एक बार आनलाइन ट्रांजेक्शन को अपना लेगें तो आप यही सिस्टम को यूज करेगें दोस्तो यह बैंक कि एक एसी सुविधा होती है जिसके लिये आपको बैंक जाने की कोई जरुरत नही पडेगी और बैकं मे घंटों लाइन नही लगानी पडेगी इसका इस्तेमाल करने से आपका समय भी बचता है दोस्तो फोनपे की मदद से आप बस एक बार क्लिक करने से किसी को पैसे भेज भी सकते है और किसी से पैसे ले भी सकते है ।

सबसे पहले आपको‌ अपने फोन के प्ले स्टोर से फोन पे एप को डाउनलोड करना होगा ।

Account कैसे बनाये?

फोन पे एप्लिकेशन‌ मे अपना अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है बस आपको‌ कुछ अासान‌ से स्टेप को फालो‌ करना है उसके बाद आप फोनपे मे अपना‌ रजिस्ट्रेशन कर पायेगें

Step – 1

प्ले स्टोर से फोन पे एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद इसको आप ओपेन करे उसके बाद आपके सामने सिम सिलेक्ट करने के लिये बोला जायेगा अगर आप‌के फोन मे दो सिम है तो आपको‌ वह मोबाइल नम्बर सिलेक्ट करना है जो आपके बैकं के अकाउंट मे रजिस्टर है अब आपके मोबाइल नम्बर मे एक वेरिफिकेशन‌ कोड आयेगा और आपका मोबाइल नम्बर फोनपे मे रजिस्टर हो जायेगा ।

Step – 2

अब आपको अपना एकाउंट सुरक्षित रखने के लिये एक VPA बनाना होगा मतलब एक यूजरनेम बनाना होगा यह करते हि आपका एकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा अगर आप पहली‌ बार फोन पे मे रजिस्टर कर रहे है तो आपको कंपनी द्वारा 25 रुपय दिये जायेगे जो आपके खाते मे जुड जायेगे ।

Bank account कैसे लिंक करें ?

दोस्तों ‌जितनी अासानी से आपने अपना‌ एकाउंट बनाया है बस उतनी ही आसानी से आप‌ अपना बैंक अकाउंट भी लिकं कर पायेगे इसकी सबसे बडी खासियत है कि आपको‌ इसमे बार बार अपना‌ एकाउंट डिटेल नही भरना पडता है बस एक बार आपको अपनी‌ डीटेल भरनी है ।

आपका डायरेक्ट बैकं एकाउंट लिंक हो‌ जाता है पर अगर आपका मोबाइल ‌‌नम्बर एक से ज्यादा बैंक एकाउंट मे लगा है तो आप एक साथ अपने सभी बैंक एकाउंट को‌ लिंक कर सकते है ।

Step – 1

सबसे पहले आप‌ एप को ओपन करें और वालेट पर क्लिक करें जैसे हि आप‌ वालेट पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक बटन‌ खुलकर आती है जिसमे ‌link bank account लिखा होता है आपको‌ उसपर क्लिक कर देना‌ है।

Step – 2

अब आपके सामने बहुत सारे बैंक के आप्शन‌ खुलकर आ जाते है जिस बैंक मे आपका एकाउंट है उसको क्लिक‌ करना है उसके बाद आपके सामने एक‌ नया आप्शन खुलकर आता है जिसमे आपको‌ अपने एटीएम के आखिरी के 6 डिजिट डालने होते है और आपको एटिएम कि एक्सपायरी डेट डालनी है ।

Step – 3

अब आपसे mpin डालने को‌‌ कहा जाता है यह पिन आपको किसी के साथ शेयर नही करना है ।

Online transaction कैसे करें?

एक बार जब आपका एकाउट लिंक हो जाये तो अब आपको‌ आनलाइन ट्रांजेक्शन करना शुरू कर देना है इसके लिये आपको कुछ स्टेप फालो करने होगे ।

Step – 1

सबसे पहले आप‌ फोन पे एप्लीकेशन को खोलें और जिसे आपको पैसे भेजने हो या पैसे लेने हो उस आप्शन को क्लिक करें ।

Step – 2

अब आपको जिसको पैसे भेजने हैं अगर वह भी फोन पर ऐप का यूज करता है तो आप उसके मोबाइल नंबर से उसको पैसे भेज सकते हैं अगर नहीं करता है तो आप उसके अकाउंट नंबर से पैसे भेज सकते हैं ।

तो दोस्तों से फोन पर एप्लीकेशन से जुड़ी एक बहुत ही अहम जानकारी थी मैं उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और अब आपको भी बैंक में घंटों लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बस आप डिजिटल इंडिया की तरफ से दिए जा रहे इस एप्लीकेशन का प्रयोग करके बैंकिंग से संबंधित अपनी छोटे-मोटे काम घर पर बैठकर ही निपटा लेंगे

About the author

Jeun Sinha

Leave a Comment